Pankaj Tripathi
वायरल

मुझे हीरो मैटेरियल के तौर पर कभी नहीं सोचा गया- Pankaj Tripathi

बात Bollywood के कलाकारों की हो या Tollywood के, हर कलाकार अपने आप में बहुत खास होता है। लेकिन जब हम रंगमंच के कलाकारों की बात करते है तो कुछ नाम ज़ुबान से बरबस ही निकल पड़ते हैं। रंगमंच के इन्हीं कलाकारों के फ़ेहरिस्त में एक नाम है पंकज त्रिपाठी का , किरदार छोटा हो या बड़ा उसे अपनी अभिनय की चाशनी में डुबो कर दर्शकों के सामने कैसे प्रस्तुत करना है। पंकज त्रिपाठी उसके जीते जागते उदाहरण है। उनके दमदार अभिनय से प्रभावित होकर ही सतीश कौशिक ने उन्हें अपनी फिल्म Kaagaz में काम करने का प्रपोजल दिया।

सच्ची घटना पर आधारित फिल्म Kaagaz की कहानी आजमगढ़ के ऐसे सघर्षशील व्यक्ति के लाल उर्फ लाल बिहारी के जीवन पर आधारित है जिन्होंने स्वयं के जीवित होने का प्रमाण देने के लिए 18 वर्षों  तक संघर्ष किया। Kaagaz फिल्म के Trailer Release के मौके पर पंकज ने फिल्म से जुड़े कई पहुलुओ के बारे में चर्चा किया।

ये संयोग की ही बात है कि निर्देशक सतीश कौशिक ने पंकज त्रिपाठी को यह फिल्म तब ऑफर की , जब वो एक ऐसे किरदार की तलाश कर रहे थे जो मज़ेदार होने के साथ-साथ चैलेंजिंग भी हो। और उनकी इस तलाश को थोड़ा विराम दिया फिल्म Kaagaz ने , ग़ौरतलब है कि फिल्म वास्तविक घटना पर आधारित है और इस फिल्म में पंकज एक ऐसे किरदार को निभा रहे है जो वास्तविक दुनिया में तो जीवित है मगर भ्रष्टाचार से लबरेज सिस्टम के कागज़ दुनिया में वो 18 साल पहले ही मृत घोषित किया जा चुका है। सिस्टम और वास्तविकता के मध्य स्वयं के अस्तित्व को साबित करने के लिए किए गए संघर्ष की ही कहानी है फिल्म Kaagaz.

पंकज त्रिपाठी फिल्म की कहानी को सुनते ही इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार हो गए थे। वह मानते हैं कि वह फिल्म में निभाए जा रहे अपने किरदार के इतनी गहराई में चले जाने के कारण ही वह लाल जी के द्वारा किए गए संघर्ष को समझ पाए और खुद को उससे कनेक्ट कर पाए।

Pankaj Tripathi

संघर्ष तो दोनों ही किरदारों में हैं। चाहे वह फिल्म का किरदार हो या वास्तविक जीवन में निभाया जाने वाला किरदार। फिल्म इंडस्ट्री में ये मुकाम हासिल करने के लिए भी पंकज त्रिपाठी ने भी बहुत संघर्ष किया है। उसके बाद Mirjapur , Stree , Ludo और Sacred Games जैसी फिल्में और वेबसीरिज के बाद से ही दर्शकों के बीच लोकप्रिय एक्टर बन गए।